ओए न्यूज़

अंतराष्ट्रीय मंच पर ब्रह्मा की भूमिका में भारत

जून 27, 2018 Girish Lohni

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लगातार विदेश यात्रा आलोचना का विषय रही हैं. लोग सवाल करते हैं आखिर क्या हासिल होता है प्रधानमंत्री की इन विदेश यात्राओं से? वर्तमान में नरेंद्र मोदी की यात्राओं का ही प्रभाव है कि  भारत आज में अंतराष्ट्रीय मंच पर ब्रह्मा की भुमिका में है. ब्रह्मा दक्षिण भारतीय फिल्मो के सुपर-स्टार कामेडियन  “ब्रह्मा ” .  

ब्रह्मा के किरदार की मुख्य विशेषता यह रहती है कि वो फिल्म में खुद से तेज किसी को नहीं समझते. किसी से भी जा भिडते हैं किसी से भी गले मिल लेते हैं. ब्रह्मा को लगता है कि उन्हे सभी पसंद करते हैं लेकिन असल में सभी उनसे परेशान रहते हैं. असल में फिल्म के अंत में ब्रह्मा हमेशा हंसी के पात्र बनकर रह जाते हैं.

अब आते हैं भारत क्यों ब्रह्मा की भूमिका में है? जवाब नवीनतम घटना से शुरु करते है. सेजेल्स एक छोटा सा द्वीप देश है जिसके प्रधानमंत्री इन दिनों भारत की यात्रा के दौरान नरेंद्र मोदी के साथ सितार बजाते नजर आये. मीडिया में दोनों की तस्वीर भी खूब चली. सेजेल्स के सितारवादक प्रधानमंत्री हफ्ता भर पहले सेजेल्स में बन रहे भारत के बंदरगाह के सौदे को रद्द करने की घोषणा कर भारत पहुंचे थे.

इसी बीच यूनाईटेड नेशन में कश्मीर में मानवाधिकार हनन संबंधी रिपोर्ट पेश की गयी 70 साल में पहली बार हुआ है जब कश्मीर में मानवाधिकार के उल्लघन पर टिप्पणी की गयी है. जिससे भारत की कश्मीर को लेकर स्थिति कमजोर हुई है. जिस इंग्लैंड में जाकर नरेंद्र मोदी भारत-भारत का डंका बजा आये थे उसी इंग्लैंड ने आसान वीजा वाले देशों की लिस्ट से बेदखल कर दिया. नेपाल दिन पर दिन चीन के करीब होता जा रहा है. श्रीलंका  में चीन बंदरगाह बना भारत को घेर रहा है तो मालदीव भारत को अपने हैलीकाप्टर हटाने को कह रहा है. इराक में भारतीय मारे जा रहे हैं. बीफ मसले पर भारत में बढ़ते साम्प्रदायिक तनाव के चलते भारत संयुक्त राष्ट्र महासचिव से पहले ही फटकार खा चुका है.

अमेरिका से बढ़ती झप्पियो ने पुराने सहयोगी रुस से दूरियां बढ़ा दी हैं. रुस की चीन से बढ़ती नजदीकियां भारत के लिये चिंता का विषय हैं. कुल मिलाकर भारत विश्व मंच पर एक मसखरा बन गया है. जिसकी खिल्ली सैजेल्स जैसा छोटा सा देश भी उड़ाता है अमरेका जैसा ताकतवर भी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *