ओए न्यूज़

दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण करेंगे PM मोदी

अक्टूबर 31, 2018 ओये बांगड़ू

दुनियां की सबसे ऊँची मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का आज देश के प्रधानमंत्री गुजरात में अनावरण करेंगे. देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में बनाई गयी इस मूर्ति ऊँचाई 182 फिट है. लौह पुरुष कहे जाने वाले पटेल की मूर्ति यह मूर्ति चीन स्थित बुद्ध प्रतिमा और अमेरिका के ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ से से कहीं ज्यादा ऊँची है.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अपने आप में बेहद खास है इसके पैर की ऊंचाई 80 फिट, हाथ की ऊंचाई 70 फिट, कंधे की ऊंचाई 140 फिट और चेहरे की ऊंचाई 70 फिट है. लोह पुरुष की लोहे से बनी इस मूर्ति का वजन 1700 टन हैं. अपनी शिल्पकला के लिए पद्म भूषण से सम्मानित राम वी. सुतार की देखरेख में इस मूर्ति का निर्माण किया गया है. लौह पुरुष की मूर्ति के अलावा 17 किलोमीटर लंबी फूलों की घाटी, पर्यटकों के लिए तंबुओं का शहर और पटेल के जीवन पर आधारित संग्रहालय भी बनाया गया है.

अब तक की सबसे ऊँची माने जानी वाली बुद्ध प्रतिमा चीन स्थित स्प्रिंग टेंपल में है जिसकी ऊँचाई 153 मीटर है. मगर भारत में बने ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ ने चीन में स्थापित इस मूर्ति को दूसरे स्थान पर छोड़ दिया है. 182 मीटर सरदार पटेल की प्रतिमा का आकार न्यूयॉर्क के 93 मीटर उंचे ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ से भी दोगुना है.

आज गुजरात में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसके दौरान दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर प्रतिमा पर पुष्पवर्षा करेंगे। इस अवसर पर गुजरात पुलिस, सशस्त्र और अर्द्धसैनिक बलों के बैंड सांस्कृतिक और संगीत कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। साथ ही 29 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों के कलाकार नृत्य और संगीत की प्रस्तुति देंगे। इस दौरान कई आकर्षण होंगे, जिनमें का लोकार्पण भी शामिल है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  ट्वीटर पर सरदार पटेल से जुडा  एक विडियो भी शेयर किया है –सबसे ऊँचा,सबसे शानदार… लौहपुरुष है हमारा सरदार !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *