ओए न्यूज़

100 सिक्का अभी गुलक में ना जमा कर पाओगे

दिसंबर 25, 2018 ओये बांगड़ू

जिन जिन लोगों का प्लान अपने गुल्लक में भविष्य में 100 -100 के सिक्के जमा करने का है, उनकी जानकारी के लिए हम बता रहे हैं कि मोदी सरकार जो नया अटल बिहारी स्मारक सिक्का ले कर आई  है वह बस स्मारक सिक्का है। मतलब उसे सिर्फ स्मारिका के रूप में घर मे सजाया जा सकेगा, उससे बनिये की दुकान से राशन नही खरीदा जा सकेगा।

जी हां, अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के मौके पर मोदी सरकार ने एक 100 रूपये का स्मारिका सिक्का जारी किया, जिसकी कीमत 3500 से 3000 रुपये तक रखी गई।

यह प्रीमियम सिक्का तीन अलग अलग धातुओं से मिलकर बनाया गया है जिसकी एक तरफ अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर है और दूसरी तरफ अशोक स्तम्भ। इसे डिजाइन मुम्बई टकसाल द्वारा किया गया है और 24 दिसम्बर को इसे लांच भी किया गया।

काफी सारे लोगों में ये भ्रम था कि 100 के सिक्के से अब लेन देन शुरू होगा और ये भी 10 के सिक्के की तरह रेगुलर चलन में आ जायेगा। मगर इसमे अभी समय है।

अभी यह बस स्मारिका के रूप में रखा जाएगा, और सिक्के जमा करने वाले लोग इसे अपने घर में सजायेंगे। वैसे सिक्के की खासियत यही है कि ये 1, 2, 5, 10 के बाद आने वाले सबसे बड़ा सिक्का बन गया, मगर चलन वाला नही बल्कि सिर्फ स्मारिका वाला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *