यंगिस्तान

फिल्म रिव्यू :केदारनाथ

दिसंबर 7, 2018 कमल पंत

यही फिल्म हालीवुड में बनती तो शायद टाईटेनिक जैसा कमाल कर जाती जिसमे एक त्रासदी में घटित लव स्टोरी को बखूबी पेश किया गया था.खैर मुझे लगा कि अभिषेक कपूर ने पहाड़ों में देशी टाईटेनिक को इमेजिन करके इस फिल्म की पटकथा लिख डाली है.अभिषेक कपूर वह हैं जो इससे पहले चेतन भगत के उपन्यास थ्री मिस्टेक्स आफ माई लाईफ पर ‘काई पो चे’ बना चुके हैं.इसके अलावा उनकी दूसरी एक फिल्म आती है ‘रॉक आन’ जिसने युवाओं के दिलों पर धूम मचा दी थी.तो अभिषेक कपूर को कम तो बिलकुल नहीं आंका जा सकता मगर क्या करें ये धंधा ही एसा है यहाँ एक्सपेरीमेंट फेल भी हो जाते हैं.

इस फिल्म में अभिषेक कपूर ने एक त्रासदी (केदारनाथ) को कीवर्ड बनाकर उसके इर्द गिर्द एक प्रेम कहानी बुन डाली वह भी हिन्दू मुस्लिम वाली. केदारनाथ हटा दूं तो फिल्म की कहानी बस इतनी सी है कि मुस्लिम से  हिन्दू को  प्यार हो जाता है मगर लडकी का बाप उसकी कहीं और शादी कर देता है मगर बाद में ये किसी तरह साबित हो जाता है कि लड़का लडकी के लिए बेस्ट था भले ही मुस्लिम था.

अब कहानी में केदारनाथ घुसेड़ते हैं,केदारनाथ मंदिर के इर्द गिर्द जमे सैकड़ों व्यवसायों में सबसे निचले दर्जे का व्यवसाय (पिट्ठूगिरी (पीठ पर यात्रियों को पहाड़ चढाना)) करता है सुशांत सिंह राजपुत ,और सबसे अव्वल दर्जे का व्यवसाय (पुजारी ) करता है सारा अली खान का बाप नितीश भारद्वाज (दूरदर्शन के धार्मिक कार्यक्रमों में कृष्णा का किरदार करने वाले भोले मासूम से कृष्ण को जालिम सा बाप बना दिया बताओ). तो मंसूर यानी सुशांत राजपूत और सारा अली खान में प्यार हो जाता है बाकी स्टोरी वही जो ऊपर बता दी है.

नेपोटीज्म के नजरिये से देखें तो अपने बूते खुद को खड़ा करने वाले सुशांत के सामने अमृता और सैफ अली खान की बेटी है. जिसकी ये डेब्यू फिल्म है,नो डाउट खूबसूरत है और एक्टिंग का टेलेंट शायद माँ बाप से मिला भी हो मगर उतना कुछ तो दिखा नहीं, मगर हाँ आवाज सारा अली खान ने अपनी माँ जैसी पायी है ,’चमेली की शादी याद आ गयी ‘ सारा की आवाज सुनकर,वैसे भी वह अपनी माँ का अक्स तो है ही.

अगली फिल्म सिम्बा भी आ रही है सारा की,इस फिल्म में ज्यादा कुछ दिखा नहीं इसलिए एक्टिंग और बाकी चीजों पर नो कमेन्ट.नेक्स्ट फिल्म से पता चलेगा कि अपने टेलेंट पर इंडस्ट्री में रहने वाली हैं या अपनी खूबसूरती के बल पर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *