ओए न्यूज़

Empower_Her संकल्पना की नई पहल

जुलाई 27, 2018 ओये बांगड़ू

हर शाम उत्तराखंड के हल्द्वानी शहर में पोक (POKE- पॉवर ऑफ नालेज एंड एज्यूकेशन ) का आंगन बच्चों की खिलखिलाहट से भरा रहता है. बचपन की  मुस्कुराहटों के बीच हर शाम पोक का आंगन बच्चों को पढाई और खेल के अलावा जिंदगी जीना भी सिखाता हैं. संकल्पना संस्था के लिये अपना Empower_Her कार्यक्रम शुरु करने के लिये इससे बेहतर  और कौन सी जगह मिलती.  

बीते मंगलवार की शाम संकल्पना अपने साथियों के साथ पहुँच गया पोक के आंगन में बच्चों के बीच. डॉ दिप्ती और डॉ जितेद्र के नेतृत्व में शुरु संकल्पना द्वारा शुरु एक कार्यक्रम Empower_Her है.  Empower_Her कार्यक्रम का उदेश्य समाज के बीच इस संदेश को पहुचाना है कि लड़कियां कमजोर नही होती हैं . कार्यक्रम का उदेश्य समाज में जड़ बना चुके इस भ्रम को कि लड़कियां कमजोर होती है को तोड़ना है. संकल्पना के इस कार्यक्रम में संकल्पना के मुख्य साथी Blessed Ayurveda से डॉ दिप्ती और डॉ जितेंद्र हैं. पोक के आंगन में आयोजित इस कार्यक्रम में 6 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों ने भाग लिया.

पोक के बच्चों के साथ यह कार्यक्रम दो भागों में संपन्न किया गया. पहले भाग में बच्चों को बताया गया कि जीवन में सफल कैसे हुआ जाता है और किसी भी व्यक्ति की सफलता के पीछे किसी महिला की क्या भूमिका होती है. इस हिस्से में विश्व के अनेक सफल व्यक्तियों के उदाहरण दिखाकर बच्चों को आत्मविश्वास के महत्त्व के विषय में जानकारी दी गयी. आत्मविश्वास बढाने के तरीकों को बच्चों से विस्तार से चर्चा की गयी.

कार्यक्रम से दूसरे हिस्से में 13 से 16 वर्ष की बच्चियों को शामिल किया गया और उन्हे Menstruation ( मासिक धर्म ) के विषय पर शिक्षित किया गया. इस पूरे हिस्से पर डॉ दिप्ती द्वारा बच्चियों को विस्तार से जानकारी दी गयी.

पोक के बच्चों के लिये एक नये अनुभव का दिन था. उनके कई सवालों का जवाब भी डॉ दिप्ती और डॉ जितेंद्र ने दिया. इस बीच डॉ जितेंद्र और दिप्ती ने भी कई सवाल बच्चों से पूछे जिनके निःश्छल औरस्पष्ट जवाब सुनकर दोनो डॉ भी हतप्रभ थे. बच्चों  के जवाब पोक की सालों की मेहनत दिखाता है.

पोक की साधना दत्त और प्रीति ने पूरे कार्यक्रम के  दौरान न केवल अपनी उपस्थिति बनाये रखी बल्कि संकल्पना के इस संदेश को बच्चों को समझाने में पूरी मदद भी की. साधना और दिप्ती की मेहनत बच्चों के चहरे की खुशी बयॉ करती है. इस पूरे कार्यक्रम में स्थानीय निवासी अंकित पंत ने भी अपना पूरा सहयोग दिया.

आने वाले समय में संकल्पना इस कार्यक्रम को शहर के अलग-अलग हिस्सों में आयोजित करने जा रहा. ओए बांगडू की ओर से संकल्पना की पूरी टीम को शुभकामनाएं.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *